आपके पास अपने उद्योग में सबसे अच्छा उत्पाद हो। यह अब तक की सबसे बड़ी चीज हो सकती है और किसी के जीवन में बदलाव ला सकती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि लोग आपकी रचना को देखेंगे। आपके उत्पाद या सेवा की अधिक बिक्री नहीं हो सकती है। उचित मार्केटिंग के बिना, कोई भी यह नहीं देख सकता कि आप क्या पेशकश करते हैं। लोगों को अपने उत्पादों या सेवाओं को देखने देने के लिए आपको एक व्यापक मार्केटिंग अभियान के साथ अपने काम को बढ़ावा देना होगा।
जब व्यवसाय चलाने की बात आती है तो मार्केटिंग सबसे कठिन चीजों में से एक है। अपने व्यवसाय का प्रचार करना लोगों को आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली चीज़ों के बारे में बताने से कहीं अधिक होगा। आपको लोगों को बताना चाहिए कि आप सबसे पहले मौजूद हैं। यह लोगों को यह बताने के बारे में है कि आप जो पेशकश करते हैं वह मूल्यवान है और आप व्यवसाय के लिए उपलब्ध हैं।
Importance of social media in digital marketing
आप चाहते हैं कि लोग जानें कि आपका उत्पाद या सेवा क्या है और इसे क्या खास बनाता है। साथ ही, लोगों को बताएं कि आपकी पेशकश को क्या सार्थक बनाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको बाजार के बाकी हिस्सों से अलग दिखने की जरूरत है। दर्शकों को यह जानने की जरूरत है कि आपके सामान या सेवाएं हर चीज से अलग क्यों हैं।
हालाँकि, किसी भी आउटलेट पर अपनी मार्केटिंग न करें। आपको अपने व्यवसाय का विपणन करने के लिए ऑनलाइन होना होगा। पारंपरिक मार्केटिंग के रास्ते अखबारों के रूप में सूखने लगे हैं, और मीडिया के अन्य प्रिंट फॉर्म अब इसे नहीं काट रहे हैं। यह समय की बात है जब ऑनलाइन दुनिया एकमात्र ऐसी जगह बन जाती है जहां लोग अपनी रुचि की वस्तुओं की खोज करते हैं।
अपने व्यवसाय का ऑनलाइन प्रचार करना हमेशा आसान नहीं होता है। आपको वहां से निकलने और लोगों को दिखाने की जरूरत है कि आपके पास कुछ उपयोगी है। यह जनता को यह बताने के बारे में है कि आप क्या करते हैं और आप उन्हें क्या पेशकश करते हैं।
ऑनलाइन दिखाई देना अक्सर एक चुनौती होती है। आपके पास दुनिया में सबसे अच्छा व्यवसायिक विचार हो सकता है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं होगा यदि आप अपने उत्पादों को उचित रूप से विपणन करने में असमर्थ हैं।
आज की अर्थव्यवस्था के साथ समस्या यह है कि कई व्यवसाय वही चीजें प्रदान करते हैं जो आप प्रदान करते हैं। हो सकता है कि उन्हें आपकी साइट पर आपसे अधिक विज़िटर मिल रहे हों। दूसरों ने अपने विपणन प्रयासों पर एक प्रमुख शुरुआत की और आप की तुलना में खुद को बाजार में लाने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं।
चाहे आप एक ऑनलाइन खुदरा दुकान या भौतिक स्टोर चलाने की योजना बना रहे हों, आपको यह जानना होगा कि ऑनलाइन उपस्थिति कैसे बनाई जाए। एक तरीका यह है कि आप अपने फायदे के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें। सोशल मीडिया कभी भी इससे ज्यादा लोकप्रिय नहीं रहा जितना अब है।
सोशल मीडिया के जरिए लोग एक-दूसरे से ऑनलाइन इंटरैक्ट कर सकते हैं। वे दुनिया के कुछ सबसे अनोखे डिजिटल वातावरण में किसी भी चीज़ के बारे में बात कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग एक-दूसरे से अपने द्वारा दिए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के बारे में बात कर रहे हैं। सोशल मीडिया एक लोकप्रिय प्रचार उपकरण बन गया है जो विज्ञापन के अन्य पारंपरिक रूपों से भी अधिक मूल्यवान हो सकता है।
आपको अपने लाभ के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करना होगा। यह आपके व्यवसाय को विशिष्ट रूप से हाइलाइट करने में आपकी सहायता करता है
तरीका।
ऐसे कई अच्छे कारण हैं जिनकी वजह से सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। आइए इनमें से कुछ बिंदुओं पर नजर डालते हैं।
पहुँचने में आसान
सोशल मीडिया ने पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन दुनिया पर अपना दबदबा कायम रखा है। आज, लोग और व्यवसाय अपनी पेशकश को उजागर करने के लिए व्यापक विविधता वाली साइटों में प्रवेश कर रहे हैं।
लोग सोशल मीडिया साइटों को न केवल कंप्यूटर बल्कि अपने टैबलेट और स्मार्टफोन पर मोबाइल ऐप से भी एक्सेस करते हैं। यहां तक कि स्मार्ट टेलीविजन सेट जो ऑनलाइन और वीडियो गेम कंसोल को समान लिंक से जोड़ते हैं, वे लोगों को ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। इन उपकरणों पर उपलब्ध सोशल मीडिया सेवाओं की संख्या भी मात्रा में बढ़ रही है।
इसके अलावा, आप अन्य लोगों के उपकरणों तक आसानी से पहुंच सकते हैं, उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए धन्यवाद जो अपने स्वयं के विशेष ऐप के साथ चल रहे हैं। चाहे वह पारंपरिक कंप्यूटर हो या कुछ छोटा, लोग जहां भी जाते हैं सोशल मीडिया का उपयोग करने के नए तरीके खोज रहे हैं। इससे लोगों के लिए संपर्क में रहना और यात्रा के दौरान चीज़ें ढूंढना आसान हो जाता है. अपने मार्केटिंग प्रयासों के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप विभिन्न साइटों पर होंगे ताकि इसे आसानी से देखा जा सके।
A Diverse Layout
सोशल मीडिया मार्केटिंग विभिन्न प्रकार के स्थान प्रदान करता है जो लोगों के कुछ समूहों को लक्षित करते हैं। कोई भी दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक जैसे नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम युवा पीढ़ी के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है। वे सोशल मीडिया साइट्स पर फोटो और शॉर्ट वीडियो शेयर करने के लिए आते हैं। लिंक्डइन पेशेवरों के लिए आकर्षक बन गया है, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जो व्यापक व्यावसायिक कार्यक्रमों या कार्य-संबंधी प्रयासों की मार्केटिंग करने की कोशिश कर रहे हैं।
हर सोशल मीडिया साइट को जो चीज सबसे अलग बनाती है, वह तलाशने लायक है। ट्विटर संदेशों को यथासंभव कम से कम वर्णों में साझा करने में मदद करता है जबकि Pinterest अद्वितीय वर्चुअल स्टोरफ्रंट के माध्यम से स्थानीय व्यवसायों की जांच करता है। ऑनलाइन दुनिया में कई बेहतरीन सोशल मीडिया साइट्स तलाशने लायक हैं। पता लगाएँ कि कौन सी साइटें उपलब्ध हैं और क्या हर एक को अलग बनाती हैं।
अपने आप को बाजार में उपलब्ध कराने के लिए उपलब्ध विशिष्ट सोशल मीडिया साइट्स आपकी आवश्यकताओं, आप क्या पेशकश करते हैं, और आप किससे संपर्क करना चाहते हैं, के आधार पर अलग-अलग होंगे। Pinterest कला और शिल्प वस्तुओं के लिए आदर्श है, लेकिन वित्तीय नियोजन सेवाओं के लिए उपयुक्त नहीं है, उदाहरण के लिए।
आपको इनमें से प्रत्येक सोशल मीडिया साइट के लिए अलग-अलग रणनीतियां शामिल करनी चाहिए। ये रणनीति इस आधार पर भिन्न होती है कि वे लोगों तक कितनी अच्छी तरह पहुँचती हैं और आप कैसे संवाद कर सकते हैं। इस गाइड में इनमें से प्रत्येक साइट के माध्यम से मार्केटिंग के बारे में विवरण शामिल हैं।
A Preferred Way to Search
सोशल मीडिया के बारे में एक बड़ी बात यह है कि यह जानकारी खोजने का एक लोकप्रिय स्थान बन गया है। बस एक सोशल मीडिया साइट पर जाएं, और आपको शायद एक सर्च इंजन दिखाई देगा। यह सुविधा आपको संपूर्ण साइट पर कुछ खोजशब्दों से संबंधित विभिन्न व्यवसायों का पता लगाने में मदद करेगी।
- जब आप फेसबुक पर सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप पाएंगे
- आप क्या करते हैं उससे संबंधित फेसबुक प्रोफाइल पर जानकारी
- निर्दिष्ट। Facebook ऐसा आपको किसी भी चीज़ से जोड़ने के लिए करता है
- निम्न को खोजें। आप साइट को छोड़ते भी नहीं हैं; आप जो चाहते हैं वह है
पहले से ही वहां है।
दूसरे शब्दों में, लोग सोशल मीडिया साइटों पर खोज कार्यों के पक्ष में Google और अन्य खोज इंजनों को छोड़ रहे हैं। वे जानते हैं कि सोशल मीडिया पर लोगों से संपर्क करना आसान होता है। यह अगली अवधारणा की ओर जाता है।
स्थानीयकरण सोशल मीडिया का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। जब लोग चीजों की खोज करते हैं, तो सोशल मीडिया साइट अक्सर उपयोगकर्ताओं को पहले स्थानीय परिणाम देती है। यही है, सबसे महत्वपूर्ण परिणाम किसी की भौगोलिक स्थिति से दूर नहीं हैं। यह वही है जो आपको एक नियमित खोज इंजन से मिलता है। सोशल मीडिया पर विज्ञापनदाता कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में विशिष्ट लोगों को लक्षित करने के लिए अपने अभियानों की योजना भी बना सकते हैं।
Interactivity is Key
जब आज की ऑनलाइन दुनिया की बात आती है तो अन्तरक्रियाशीलता एक महत्वपूर्ण पहलू है। लोग दूसरों के साथ ऑनलाइन बात करना चाहते हैं। इसमें ऐसे व्यवसाय शामिल हैं जो सभी प्रकार की चीज़ों का प्रचार कर सकते हैं। जब आप किसी सोशल मीडिया साइट का उपयोग करते हैं, तो आप लोगों को अपनी सेवाओं के बारे में बताने के अलावा और भी बहुत कुछ करेंगे। आपको दूसरों से बात करने का मौका मिलेगा। आप लोगों से सवाल पूछ सकते हैं या उनके सवालों का जवाब दे सकते हैं।
लोग सोशल मीडिया पर दूसरों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं। उन सभी फास्ट फूड स्थानों के बारे में सोचें जिनके अपने ट्विटर अकाउंट हैं। ये स्थान अक्सर उन लोगों को जवाब देते हैं जो अपनी पसंद के खाद्य पदार्थों के बारे में ट्वीट करते हैं, या अपने प्रचार का विज्ञापन करते हैं। वे फास्ट फूड स्पॉट बातचीत करना पसंद करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि इस तरह की बातचीत उन्हें अधिक आकर्षक और प्रशंसनीय बनाती है। चाहे वह बर्गर किंग को कुछ नए नाश्ते के बारे में बात करने या अरबी के कुछ नया आविष्कार करने की आवश्यकता हो, ऐसे व्यवसाय इस बारे में बात करते हैं कि क्या हो रहा है, जो उन्हें विशेष बनाता है, और यहां तक कि सवालों के जवाब भी देते हैं।
अपने ग्राहकों के साथ सीधे रहना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। जब आप अपना व्यवसाय चलाते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि उपभोक्ता क्या चाहते हैं। जब भी उनके पास कोई प्रश्न, शिकायत या प्रशंसा हो तो आपको उनसे संपर्क करना चाहिए। सोशल मीडिया मार्केटिंग यह पता लगाने का अवसर प्रदान करती है कि लोग क्या मांगते हैं, और उनकी सबसे अधिक रुचि क्या है।
Always Evolving
सोशल मीडिया हमेशा बढ़ रहा है, और नियमित रूप से नए आउटलेट पेश किए जाते हैं। इनमें वे स्थान शामिल हैं जो लोगों के विशिष्ट समूहों को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, मेजर लीग बेसबॉल खेल संगठन ने बेसबॉल प्रशंसकों को खेल, उनकी पसंदीदा टीमों और खिलाड़ियों के बारे में बात करने की अनुमति देने के लिए अपनी इनफील्ड चैटर सोशल मीडिया प्रणाली का गठन किया। लोग चर्चा कर सकते हैं
सबसे लोकप्रिय सितारे, उभरती संभावनाएं, खेल का इतिहास वगैरह।
सोशल मीडिया कैसे बदल रहा है, इसका यह एक उदाहरण है। भविष्य में, ऐसी सोशल मीडिया साइटें होंगी जो लगभग हर चीज के लिए समर्पित होंगी। कला और शिल्प में रुचि रखने वाले लोगों को समर्पित सोशल मीडिया साइटें हो सकती हैं या हो सकता है कि कुछ वीडियो गेम कंसोल पर ध्यान केंद्रित करें। जो भी हो, सोशल मीडिया का क्षेत्र हमेशा बढ़ने वाला है और समय के साथ बदलता है।
यह प्रभावशाली है कि आज सोशल मीडिया की दुनिया कैसे काम करती है। आप इस पूरे गाइड में देखेंगे कि दूसरों को अपनी सेवाओं को उजागर करना बहुत आसान है। विशेष रूप से, आपको मुफ्त और सशुल्क मार्केटिंग प्रयासों के लिए सोशल मीडिया साइटों के लिए कई विकल्प मिलेंगे। आपको आश्चर्य हो सकता है कि सोशल मीडिया पर एक सफल अभियान को अंजाम देना कितना आसान है।